अनुसंधान और दस्तावेजीकरण प्रत्यायन प्रक्रिया के महत्त्वपूर्ण पहलू हैं, इसे ध्यान में रखते हुए एन.ए.ए.सी. ने उच्च संग्रहण क्षमता वाला पुस्तकालय एवं प्रकाशन की सक्रिय इकाई विकसित की है । एन.ए.ए.सी. प्रकाशन को अध्यापकों में प्रत्यायन संबंधी जागरूकता पैदा करने के लिए रूपांकित किया गया है । विभिन्न उच्चतर शिक्षा संस्थानों के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिकाएँ मुद्रित और इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में उपलब्ध हैं । एन.ए.ए.सी. विभिन्न शोध अध्ययन, प्रभाव विश्लेषण तथा प्रतिक्रिया सर्वेक्षण भी आयोजित करता है, जो नीति निर्माण में मूल्यवान नीति आगत प्रदान करते हैं।

पुस्तकालय

एन.ए.ए.सी. में सभी ज्ञानक्षेत्रों के विशेष रूप से उच्चतर शिक्षा में गुणवत्ता और प्रत्यायन की अवधारणाओं को समेटनेवाला सुव्यवस्थित पुस्तकालय है । पुस्तकालय कम्प्यूटरीकृत परिसंचरण के लिए बारकोड और इंटरनेट के माध्यम से ओ.पी.ए.सी. के साथ पूरी तरह से स्वचालित है।

पुस्तकालय के संग्रह में मूल्यांकन एवं प्रत्यायन, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, शिक्षण तकनीक, पाठ्यचर्या विकास, उच्चतर शिक्षा में आईसीटी, विश्वविद्यालय शिक्षा, शैक्षणिक योजना और प्रशासन, संकाय विकास, छात्र सहायता और प्रगति, महिला अध्ययन, टीक्यूएम, प्रबंधन, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, छात्र विकास तथा सामान्य संदर्भ सामग्री आदि क्षेत्र शामिल हैं । पुस्तकालय यूजीसी, एआईयू, विश्व बैंक, यूनेस्को, अध्ययन के राष्ट्रमंडल तथा अन्य अंतर्राष्ट्रीय मान्यता निकायों के प्रकाशनों का एक विशेष संग्रह भी रखता है। लाइब्रेरी संग्रह को डेवी दशमलव वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार वर्गीकृत किया गया है।

पुस्तकालय एन.ए.ए.सी. के संकाय और अकादमिक उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ अन्य संस्थाओं के लिए सभी एन.ए.ए.सी. प्रकाशनों तक पहुँच उपलब्ध कराता है । पुस्तकालय ने लगभग सौ से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रित तथा ऑनलाइन पत्रिकाओं तथा एमरल्ड और ई.आर.आई.सी. अंतर्राष्ट्रीय डाटाबेस की सदस्यता ग्रहण की हुई है।

पुस्तकालय में स्व-अध्ययन रिपोर्ट (एस.एस.आर.), पुन:प्रत्यायन रिपोर्ट (आर.ए.आर.), आंतरिक गुणवत्ता सुनिश्चितता कक्ष रिपोर्ट (आई.आई.क्यू.सी.) और प्रत्यायित महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञता समकक्ष दल के दस्तावेजों, संहिताबद्ध और आसान पुनःप्राप्ति के लिए विभिन्न कंप्यूटरीकृत अभिलेखागार हैं । संग्रह प्रत्यायन और शिक्षा अनुसंधान की प्रक्रिया में कार्यरत व्यक्तिमत्वों द्वारा मूल्यवान संदर्भ सामग्री के रूप में प्रशंसित है । आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए माँग के अनुसार उपलब्धता की सुविधा है ।

पुस्तकालय सभी कार्य-दिवसों पर पूर्वाह्न 9.15 बजे से अपराह्न 5. 45 बजे तक खुला रहता है।

पुस्तकालय संग्रह

एन.ए.ए.सी. पुस्तकालय में उच्चतर शिक्षा, एन.ए.ए.सी. और यू.जी.सी. सम्मेलनों की कार्यवाहियों के साथ-साथ एस.एस.आर., एस.ए.आर., आर.ए.आर. और ए.क्यू.ए.सी. रिपोर्टों पर पुस्तकों का एक बड़ा संग्रह है । अकादमिक कर्मचारियों, शोध विद्वानों के अतिरिक्त प्रत्यायन-इच्छुकों द्वारा अत्यधिक माँग की जाती है।

दिनांक 21-02-2018 के अनुसार कुल संग्रह

पुस्तकें 3872
पत्रिकाओं की सजिल्द प्रतियाँ 578
सीडी सारणीकरण और अनुक्रमण सेवाएँ (रोम) 47
पाँच साल की एक्यूएसी रिपोर्ट के साथ स्व-अध्ययन रिपोर्ट / स्व-मूल्यांकन रिपोर्ट 7500
पुनःप्रत्यायन रिपोर्ट 4100
एन.ए.ए.सी. सहयोगी कार्यशालाओं और सम्मेलनों की कार्यवाही 200
अन्तरराष्ट्रीय पत्रिकाएँ (उच्च शिक्षा) 10
राष्ट्रीय पत्र और पत्रिका 15
समाचार पत्र 12

 

पुस्तकालय अनुभागों

  • संदर्भ पुस्तकों का अनुभाग
  • एस.एस.आर. / एस.ए.आर. तथा आ.ए.आर. अनुभाग
  • सीमित खंड अनुभाग
  • तकनीकी तथा निर्गम अनुभाग
  • अनुसंधान कक्ष अनुभाग
  • प्रकाशन प्रदर्शन अनुभाग
पुस्तकालय तथा सूचना सेवाएँ
  • दस्तावेजों का संचरण
  • साहित्य खोज (ऑनलाइन तथा सीडी – आरओएम डाटाबेस
  • सूचना विश्लेषण एवं एकीकरण
  • मुद्रण एवं रिप्रोग्राफिक सेवाएँ
  • प्रसंग / संदर्भ तथा निर्दिष्ट सेवाएँ
  • अंतर पुस्तकालय ऋण सुविधा
  • इंटरनेट तथा ई-संसाधन पहुँच

पुस्तकालय स्त्रोत

Databases वर्ष 2018 के लिए मुद्रित पत्रिका अंशदान
पत्रिका का नाम प्रकाशक
Benchmarking : An International Journal Emerald
Change: the Magazine of Higher Learning Taylor & Francis
Educational Management, Administration & Leadership Sage Publications
Educational Policy Sage Publications
Journal of Studies in International Education Sage Publications
Open Learning: the Journal of Open & Distance Learning Taylor & Francis
Quality Assurance in Education Emerald
The Chronicle of Higher Education CHE
The Times of Higher Education Supplement THA
The TQM Journal (Magazine) Emerald

पुस्तकालय ओ.पी.ए.सी.

वर्ष 2009 से एन.ए.ए.सी. न्यू जेन लिब लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहा है । ऑर्डरिंग, तकनीकी प्रसंस्करण, संसाधन अभिगमन के साथ ही दस्तावेज प्रक्रिया के प्रसार जैसी सभी पुस्तकालय की गतिविधियाँ न्यूजेंलिब द्वारा की जाती हैं । उपयोगकर्ता वर्तमान पुस्तकालय संग्रह, पुस्तकों की स्थिति, एन.ए.ए.सी. सहयोगी सम्मेलनों की कार्यवाहियों के साथ-साथ अन्तर-पुस्तकालय ऋण अनुरोध भेजने आदि पर विवरण प्राप्त कर सकते हैं

एन.ए.ए.सी. पुस्तकालय ओ.पी.ए.सी.

हमें संपर्क करें

डॉ. वहिदुल हसन
पुस्तकालय (प्रभारी)
राष्ट्रीय आकलन और मान्यता परिषद,
पोस्ट बॉक्स सं. – 1075,
नागरभावी
बेंगलूरु - 560 072. भारत
फोन: 080-23005150